बागेश्वर धाम सरकार की फीस कितनी है? - bageshwar dham sarkar ki fees kitni hai

shreeram kushwaha
बागेश्वर धाम सरकार की फीस कितनी है? - bageshwar dham sarkar ki fees kitni hai
bageshwar dham sarkar ki fees kitni hai

बागेश्वर धाम सरकार मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के गढ़ा गांव में स्थित एक प्रसिद्ध हनुमान मंदिर है। इस मंदिर में बागेश्वर बालाजी महाराज की पूजा की जाती है। बागेश्वर बालाजी महाराज को कलियुग के भगवान हनुमान के रूप में पुजा जाता है। 


बागेश्वर धाम सरकार की फीस के बारे में कई तरह की भ्रांतियां हैं। कुछ लोग मानते हैं कि मंदिर में प्रवेश करने के लिए शुल्क लिया जाता है, जबकि अन्य मानते हैं कि कथा में भाग लेने के लिए शुल्क लिया जाता है।


बागेश्वर धाम सरकार की फीस पूर्णतः निशुल्क है।  मंदिर में प्रवेश करने के लिए, कथा में भाग लेने के लिए, और बागेश्वर बालाजी महाराज के दर्शन करने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।


बागेश्वर धाम सरकार की फीस के बारे में भ्रांतियों के कारण

बागेश्वर धाम सरकार की फीस के बारे में भ्रांतियों के कई कारण हैं। एक कारण यह है कि मंदिर परिसर में बहुत सारे दुकानें कई तरह की सेवाएं उपलब्ध कराते हैं, जिनके लिए शुल्क लिया जाता है। उदाहरण के लिए, मंदिर में चढ़ाने के लिए प्रसाद, और अन्य धार्मिक वस्तुएं अगर आप खरिदते हैं। तो इन सेवाओं के लिए आपसे शुल्क लिया जाता है, लेकिन यह मंदिर की फीस नहीं है।


दूसरा कारण यह है कि बागेश्वर धाम सरकार की कथा देश भर में कई स्थानों पर आयोजित की जाती है। आजकल विदेशों में भी कथायें कि जा रही है। इन कथाओं के आयोजन के लिए बडे़ बड़े पंडाल, अन्न्पूर्णा भंडारा एवं व्यवस्था में लाखों का खर्चा आता है। 


इसलिए व्यवस्था के लिए आयोजनकर्ता से शुल्क लिया जाता है ताकि व्यवस्था सही तरिके से हो। कथा में आने वाले भक्तों से कोई भी शुल्क नहीं लिया जाता है। तथा बागेश्वर धाम को जो दान प्राप्त होता है  वह सारे दान का पैसा गरिब बेटियों के निशुल्क विवाह में,अन्नपूर्णा भंडारा में तथा समाज के विकास में खर्च किया जाता है। 


उदाहरण के लिए अभी बागेश्वर धाम में केंसर अस्पताल बनाया जा रहा है। एवं अन्य कार्य जो देश एवं समाज के हित में किया जा रहा है। यह सब आपके दान के कारण सम्भव हो पा रहा है। 


बागेश्वर धाम सरकार की फीस के बारे में स्पष्टीकरण

बागेश्वर धाम सरकार की फीस के बारे में स्पष्टीकरण इस प्रकार है :

* मंदिर में प्रवेश करने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।

* कथा में भाग लेने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।

* बागेश्वर बालाजी महाराज के दर्शन करने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।

* मंदिर परिसर में बहुत सारे दुकानें कई तरह की सेवाएं उपलब्ध कराते हैं, जिनके लिए शुल्क लिया जाता है।


बागेश्वर धाम सरकार की फीस के बारे में सावधानी

बागेश्वर धाम सरकार एक प्रसिद्ध मंदिर है, और ऐसे लोग भी हैं जो इस मंदिर का लाभ उठाने की कोशिश कर सकते हैं। ऐसे लोग मंदिर में प्रवेश करने या कथा में भाग लेने के लिए शुल्क मांग सकते हैं। ऐसे मामलों में, भक्तों को सावधान रहना चाहिए और किसी भी शुल्क का भुगतान करने से पहले यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह मंदिर द्वारा लिया जा रहा है या नहीं।


निष्कर्ष

बागेश्वर धाम सरकार की फीस पूर्णतः निशुल्क है। मंदिर में प्रवेश करने के लिए, कथा में भाग लेने के लिए, और बागेश्वर बालाजी महाराज के दर्शन करने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। भक्तों को ऐसे लोगों से सावधान रहना चाहिए जो मंदिर का लाभ उठाने की कोशिश कर सकते हैं।